Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को शामिल होंगे ये मेहमान, PM मोदी होंगे मुख्य मेहमान

Ayodhya Ram Mandir:

अयोध्या में बना भव्य राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा के लिए तैयार है. भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगी। उद्घाटन के अगले ही दिन यानी 23 जनवरी से ही जनता को भगवान राम के दर्शन की अनुमति दे दी जाएगी.

22 जनवरी, 2024, पौष शुक्ल द्वादशी, विक्रम संवत 2080 को रामलला की नई मूर्ति को गर्भगृह में समर्पित किया जाएगा. राम की जन्मस्थली Ayodhya Ram Mandir, भारत के लोगों के लिए महान आध्यात्मिक, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रखती है.

Table of Contents

इतिहास (History of Ayodhya Ram Mandir):

प्राचीन भारतीय महाकाव्य रामायण के अनुसार श्री प्रभु राम का जन्म अयोध्या में हुआ था इसे राम जन्मभूमि के रूप में जाना जाता है. श्री राम एक व्यापक रूप से पूछे जाने वाले हिंदू राजा है उन्हें श्री हरि विष्णु के अवतार में जाना जाता है.

 15 वी शताब्दी में राम जन्मभूमि पर एक मस्जिद का मुगलों द्वारा निर्माण किया जाता है जीने वह बाबरी मस्जिद के रूप से जानते हैं 1850 के दशक में एक विवाद हिंसक रूप से सामने आया था हिंदुओं का मानना है की मस्जिद का निर्माण एक हिंदू मंदिर को खंडित करने के बाद किया गया था.

हिंदू विश्व हिंदू परिषद ने घोषणा की थी कि वह इलाहाबाद न्यायालय के आदेश दिए जाने से पहले विवादित क्षेत्र पर मंदिर की आधारशिला रखेंगे. उस समय सरकार ने विश्व हिन्दू परिषद् को मंदिर बनाने की अनुमति दे दी थी। लेकिन कुछ कारणों की वजह से वहां मंदिर का निर्माण शुरू नहीं हो सका।

Ayodhya Ram Mandir जन्मभूमि आंदोलन में गुंजने वाला सबसे अहम नारा ” रामलला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे”. 1990 के दौर में यह नारा देश के गांव-गांव में गूंज रह गया था और बच्चा बच्चा यह नारा लगा रहा था.कहते हैं कि उज्जैन में 1986 में बजरंग दल के शिविर में पहली बार बाबा सत्यनारायण मौर्य ने यह नारा दिया था और यह बाद में राम जन्मभूमि आंदोलन का एक हम नारा बन गया था.इस बीच मंदिर को लेकर विवाद बढ़ता गया और साल 1992 में इस विवाद ने हिंसक रूप ले लिया.

विवाद का हिंसक रूप दिसंबर 1992 में बढ़ गया जब बाबरी मस्जिद को विध्वंश हुआ. इसके बाद 2019 में Ayodhya Ram Mandir विवाद पर उच्चतम न्यायालय का निर्णय लिया गया था कि विवादित भूमि को सरकार द्वारा गठित एक ट्रस्ट को सौंप दिया जाए और वह गठित ट्रस्ट श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र था.

 ट्रस्ट ने मार्च 2020 से राम मंदिर का निर्माण कार्य शुरू किया है. भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5 अगस्त 2020 को भूमि पूजन का अनुष्ठान किया गया था और मंदिर का निर्माण आरंभ हुआ था.

Ayodhya Ram Mandir

वास्तुकार (Achitect of Ayodhya ram mandir):

Ayodhya Ram Mandir को नागर शैली की वास्तुकला में बनाया गया है जो भारतीय मंदिर वास्तुकला के प्रकारों में से एक है. राम मंदिर के मूल डिजाइन 1981 में अहमदाबाद के सोमपुरा परिवार द्वारा तैयार किया गया था.

 राम मंदिर के लिए एक नया डिजाइन मूल डिजाइन के कुछ बदलाव के साथ 2020 में सोमपुर वासियों द्वारा तैयार किया गया था जिसमें मंदिर 161 फीट ऊंचा, 235 फीट चौड़ा, और 360 फिट लंबा होगा.Ayodhya Ram Mandir के मुख्य वास्तुकार चंद्र का सोमपुरा के साथ उनके दो बेटे निखिल सोमपुरा और आशीष सोमपुरा भी है जो आर्किटेक्ट भी है.

Ayodhya Ram Mandir Date and Time:

उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के उद्घाटन का समय तय हो गया है. इस शुभ कार्य के लिए 22 जनवरी 2024 की तारीख को तय किया गया है. अभिजीत मुहूर्त में यह कार्यक्रम होगा. सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार, इसी तारीख और शुभ मुहूर्त में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी.

प्राण प्रतिष्ठा का मुहूर्त इस शुभ घड़ी में होगा:
अयोध्या में बना रहे भव्य राम मंदिर में भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगी। प्राण प्रतिष्ठा के लिए शुभ मुहूर्त का 84 सेकंड का मात्र होगा जो 12 बजकर 29 मिनट 8 सेकंड से 12 बजकर 30 मिनट 32 सेकंड तक का होगा.

15 जनवरी से आरंभ होगा पूजा पाठ और अनुष्ठान के कार्यक्रम:
उत्तर प्रदेश के Ayodhya Ram Mandir में  प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी हो गई है. 22 जनवरी 2024 को मुख्य प्राण प्रतिष्ठा समारंभ होगा. लेकिन प्राण प्रतिष्ठा के एक हफ्ते पहले से ही पूजा पाठ और अनुष्ठान शुरू हो जाएगा.


15 जनवरी को रामलीला के बाल रूप की मूर्ति को गर्भग़ृह में स्थापित किया जाएगा
16 जनवरी को विग्रह के आधिवास का अनुष्ठान शुरू हो जाएगा जो की प्राण प्रतिष्ठा का पहला कार्यक्रम है.
17 जनवरी को रामलला के विग्रह को नगर भ्रमण के लिए निकल जाएगा.
18 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा की विधि प्रारंभ होगी.
19 जनवरी को यज्ञ अग्नि की स्थापना होगी
20 जनवरी को ग़र्भगृह से 81 कलश सरयू जल से धोने के बाद वस्तु की पूजा होगी.
21 जनवरी को रामलीला को तीर्थ के 125 कलशो के जल्द से स्नान कराया जाएगा.
22 जनवरी को मध्यान्ह मुर्गशिरा नक्षत्र में रामलीला की प्राण प्रतिष्ठा होगी.

इस अवसर पर पीएम मोदी मुख्य यजमान होंगे देश-विदेश से बड़ी संख्या में VVIP मेहमान भी उपस्थित रहेंगे.

Ayodhya Ram Mandir जन्म्भूमि बनेगी की छावनी:

22 जनवरी 2024 को अयोध्या में भगवान श्री राम की नव निर्मित मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. इसको लेकर राम जन्म्भूमि में तैयारी जोर-शोर से चल रही है 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारंभ से पहले अयोध्या का सुरक्षा के घेरे में लिया जाएगा। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर योगी सरकार ने सुरक्षा व्यवस्था का पूरा प्लान तैयार किया है

प्राण प्रतिष्ठा से पहले की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है इसके चलते सीआरपीएफ यूपीएसएसएफ, पीएसी,और सिविल पुलिस पर मौजूद रहेगी ड्रोन तकनीक का इस्तेमाल भी किया जाएगा और AI बेस्ड सीसीटीवी कैमरे की निगरानी की जाएगी. Ayodhya Ram Mandir के आसपास में बिना अनुमति ड्रोन उड़ने पर बैन रहेगा।

अयोध्या को वंदे भारत और एयरपोर्ट की सौगात मिली:

पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा 30 दिसंबर को अयोध्या के नए एयरपोर्ट और अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन का लोक अर्पण किया गया इसी के साथी अयोध्या नगरी को वंदे भारत ट्रेन की सौगात भी मिली जा रही है

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी ने दिया ये निर्देश:

सीएम योगी ने राम जन्मभूमि अयोध्या को त्रेता युगीन वैभव के रूप में सजाने का निर्देश दिया. साथ ही, सीएम योगी ने कहा कि अयोध्या को इस तरह सजाया जाए कि वह राम राज्य नजर आए. वही, स्थानीय मठ मंदिरों को सजाने भाव तोरण द्वारा तैयार करने और स्थान पर भजन सरिता के प्रवाह के निर्देश भी सीएम योगी द्वारा दिए गए.

Ayodhya Ram Mandir उद्घाटन में उपस्थित लोगों की सूची: (Invited Guests)

राम मंदिर ट्रस्ट ने क्रिकेटरों, उद्योगपतियों और अभिनेताओं जैसी हस्तियों को निमंत्रण दिया है। सम्मानित अतिथियों की इस सूची में कारसेवकों के परिवार शामिल हैं जो दुनिया भर के 50 विदेशी देशों के एक प्रतिनिधि के साथ आंदोलन का हिस्सा थे।

Ayodhya ram mandir जन्मभूमि ट्रस्ट ने इस महत्वपूर्ण अवसर के लिए 3000 वीवीआईपी और 4000 संतों सहित लगभग 7000 लोगों को आमंत्रित किया है। उद्घाटन समारोह में राजनेताओं, सभी चार शंकराचार्य (चार मुख्य हिंदू मठों के प्रमुख), मशहूर हस्तियों, क्रिकेटरों, पुजारी और अन्य धार्मिक नेताओं सहित विभिन्न क्षेत्रों की कई हस्तियों के शामिल होने की उम्मीद है।

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बाकायदा प्रेस वार्ता कर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ी तमाम जानकारियां साझा की. उन्होंने बताया कि 22 जनवरी, 2024 को पीएम मोदी ठीक 11 बजे रामजन्मभूमि परिसर में प्रवेश करेंगे. फिर साढ़े 11 बजे तक भगवान रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए पहुंचेंगे. उद्घाटन के अगले ही दिन यानी 23 जनवरी से ही जनता को भगवान राम के दर्शन की अनुमति दे दी जाएगी.

Ayodhya Ram Mandir के उद्घाटन के अवसर पर पीएम मोदी, सर संघचालक मोहन भागवत, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, यूपी राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सभी ट्रस्टी राम मंदिर के प्रांगण में उपस्थित रहेंगे. इसके अलावा कई अन्य गणमान्य भी राम मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम के साक्षी बनेंगे.

आमंत्रित अतिथियों कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, सोनिया गांधी समेत कई राजनेताओं को आमंत्रित किया गया है।

इनके अलावा खेल जगत से सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, रोहित शर्मा शामिल हैं। वहीं, मनोरंजन के क्षेत्र से अमिताभ बच्चन, कंगना रानौत, अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया का नाम है। 

इसी प्रकार बिजनेस के क्षेत्र से रतन टाटा, मुकेश अंबानी, गौतम अडानी आदि को आमंत्रण भेजा गया है। योग गुरु स्वामी रामदेव भी इस Ayodhya Ram Mandir कार्यक्रम में आमंत्रित किए गए हैं।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह लेख पसंद आया होगा ऐसी ही जानकारी जानने के लिए बने रहिए Dailynewscourier.com पर.

Leave a comment